पोर्न की दुनिया की वो 16 बातें जो आपको हैरत में डाल देंगी

हाल ही में पोर्न फिल्मो के लेकर राज कुंद्रा की गिरफ्तारी ने भारत में हलचल मचा दी है. अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी के पति और एक उद्योगपति राज कुंद्रा का नाम पोर्न उद्योग में आने से हर कोई हैरान है. फिलहाल मुम्बई पुलिस इस मामले की जांच कर रही है और सच बाहर आने में समय लगेगा.

लेकिन नस्ल, जाति, धर्म और भूगोल की सीमाएँ पार करके दुनियाभर में फैले पोर्न साम्राज्य के बारे में सोलह बातें आपको सोचने पर मज़बूर कर देंगी.

राज कुंद्रा और शिल्पा शेट्टी Photo Source: RepublicWorld

1) मई 2021 को यूएस में पोर्न साइट्स पर आनेवाला ट्राफिक Twitter, Instagram, Netflix, Pinterest, and LinkedIn को मिलाकर उनके कुल ट्राफिक से भी अधिक था.  (SEMrush Traffic Analytics tool  से प्राप्त आंकड़ो के मुताबिक)

2) BBFC की हाल ही की रिपोर्ट के मुताबिक 75% माता-पिता को लगता है कि उनके बच्चो ने कभी भी पोर्न नहीं देखा. लेकिन उन में से 53% बच्चो ने बताया कि दर असल उन्होने पोर्न देखा है!

3) NSPCC के रिसर्च के अनुसार, पोर्न का शिकार होनेवाले किशोर बच्चो में 28% ने पहली बार अचानक देखा, 19% को अनजाने में दूसरो ने दिखाया, और सिर्फ़ 19% ने इसे जान बुझकर सर्च किया!

4) बावज़ूद इस सचाई के कि पोर्न ज़्यादातर अवास्तविक हो सकते हैं और अक्सर हिंसा, सेक्सिज्म, या नस्लभेद को महिमा मंड़ित करते हैं, हाल ही के एक सर्वे में आधे से ज़्यादा ( 53%)  लड़को और एक तिहाई से ज्यादा (39%) लड़कियो का मानना है कि पोर्नोग्राफी सेक्स का वास्तविक चित्रण है!

5) सात देशो में 22 अध्ययनो के 2015 मेटा-एनालिसिस में पाया गया कि,  अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पोर्नोग्राफी की लत का यौन आक्रामकता में वृद्धि से गहरा रिश्ता है. ये आक्रामकता शाब्दिक और शारीरिक, पुरुषो और महिलाओ दोनो में पाई गई.

पोर्न का संकेतात्मक फोटो. Photo Source: 6) यूके में किए एक सर्वे के मुताबिक पोर्नोग्राफी देखने वाले 11 से 16 साल के किशोरो ने बताया कि ऑनलाइन पोर्नोग्राफी ने उनको वह जो चाहते थे, उस प्रकार के सेक्स का आइडिया दिया!

7) एक अध्ययन के मुताबिक सर्वे में लगभग आधे (46.9%) लोगो ने बताया कि उनको पोर्न का चस्का लगातार बढ़ गया तथा एक समय बाद वह एक्स्ट्रीम पोर्नोग्राफी में रुचि लेने लगे और पहले वाले पोर्न बासी लगने लगे.

8) अप्रैल 2021 में दुनियाभर की सर्वाधिक ट्राफिक वाली वेबसाइट्स के विश्लेषण में पाया गया कि 10 सर्वाधिक विजिट वाली साइट्स में से दो साइट्स (Xvideos और Xnxx) हैं वही Pornhub तेरहवे स्थान पर है!

9) “Teen” सबसे लोकप्रिय पोर्न थीम है. और रिसर्च बताता है कि, ये थीम तेजी से लोकप्रिय हो रही है और इस में कम उम्र के पात्रो को दिखाया जाता है.

10) इस विषय पर किए 20 अध्ययनो की समीक्षा में पाया गया कि, “Teen” पोर्नोग्राफी से किशोर वय के बच्चो के आत्म-सम्मान और मानसिक सेहत पर बुरा असर पड़ता है.

पोर्न का संकेतात्मक फोटो Photo Source: 11)  2020 के एक सर्वे के मुताबिक पोर्न देखनेवाले लगभग 45% बच्चो ने सेक्स के बारे में जानने के चक्कर में पोर्न देख ड़ाला!

12) पोर्न प्रोडक्शन में ज़बरन इस्तेमाल किए जानेवाले घरेलू नाबालिग ट्राफिकिंग पीड़ित बच्चो की फिल्मे बनना शुरु होने की औसत उम्र 12.8 साल हैं.

13) दुनियाभर में पोर्न उद्योग का आकार अंदाज़न 97 बिलियन यूएस डॉलर है. इस में से अकेले यूएस का 12 बिलियन यूएस डॉलर है!

14) अकेले 2019 में दुनिया की एक सबसे बड़ी पोर्न वेबसाइट पर ही लगभग 6,650 शताब्दियों के बराबर पोर्न देखा गया !

15) Pornhub के विश्लेषण के अनुसार साल 2018 में सर्वाधिक सर्च किया शब्द “Lesbian”  था, और 2019 में सर्वाधिक सर्च किया शब्द “Japanese”था !

16) 18 से 24 साल के लोगो में सर्वे नतीज़ो के मुताबिक चार में से एक यानी 24.5% ने पोर्नोग्राफी को सेक्स करना सीखने का उपयोगी माध्यम बताया!

इस तरह आप सोच सकते हैं कि किस कदर पोर्न हमारी ज़िंदगी, समाज और बर्ताव पर असर ड़ालता है. कई लोग इस की लत को नई तरह का ड्रग्स भी कहते हैं. लिहाज़ा पोर्न के मुद्दे को महज़ टैबू मानकर अनदेखा करने की बज़ाय इस नई महामारी को लेकर सतर्क होने और नए सिरे से सोचने की ज़रूरत है.

  • जितेंद्र जवाहर दवे

Credits:

Cover Photo by Dainis Graveris on Unsplash

Other Photos: Freepik & RepublicWorld

Data From : fightthenewdrug.org

~~~~~~~~~~~*~~~~~~~~~~~

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Batangad